उत्तर प्रदेश एक स्वस्थ कल पर आलिंगन करता है: हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड, एनएसीओएफ, और आरकेजे एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड पायनियर उच्च गुणवत्ता वाले नमक वितरण के लिए सहयोग करें

सांभर नमक के साथ स्वास्थ्य का पुनरुत्थान: ‘माइक्रोन्यूट्रिएंट इनिशिएटिव’ और ‘स्थानीय के लिए स्थानीय’ अभियान के तहत पोषण संबंधी मानकों को आगे बढ़ाने वाली एक ट्राइफेक्टा साझेदारी

हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड (HSL), भारत उद्यम सरकार, नेशनल फेडरेशन ऑफ फार्मर्स प्रोक्योरमेंट (NACOF) और इसके सहयोगी RKJ एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ सेना में शामिल हो रही है., उत्तर प्रदेश में शुरू होने वाले हर घर में उच्च गुणवत्ता वाले नमक पहुंचाने के उद्देश्य से एक परिवर्तनकारी पहल का नेतृत्व करना. यह प्रयास भारत सरकार के ‘माइक्रोन्यूट्रिएंट इनिशिएटिव’ और ‘लोकल फॉर वोकल’ अभियान के केंद्र में है, जो भारत और उसके बाहर के लोगों के लिए बेहतर स्वदेशी उत्पादों को सुलभ बनाता है.

साझेदार एक गहरा विश्वास साझा करते हैं कि उच्च गुणवत्ता वाले नमक, आयोडीन और 84 दुर्लभ खनिजों के साथ दृढ़, समुदायों के स्वास्थ्य और कल्याण में काफी सुधार करने की क्षमता रखते हैं.

हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड के सीएमडी कमोडोर कमलेश कुमार ने इस सहयोग के लिए अपना उत्साह व्यक्त किया, जिसमें एनएसीओएफ और आरकेजे एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड की महत्वपूर्ण भूमिकाओं पर जोर दिया गया. राज्य और उसके बाहर अद्वितीय विशेषताओं के साथ एचएसएल के उच्च-गुणवत्ता वाले नमक को बढ़ावा देने और वितरित करने में.

कमोडोर कमलेश कुमार ने कहा  _ “हम NACOF और उसके सहयोगी RKJ एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ अपने सहयोग की घोषणा करने के लिए उत्साहित हैं. उत्तर प्रदेश में भारत सरकार के उच्च गुणवत्ता वाले नमक के वितरण के लिए. यह पहल पूरी तरह से राज्य और उससे आगे के घरों में सर्वोत्तम संभव नमक प्रदान करने के लिए हमारे मिशन के साथ संरेखित करती है, कीमतों पर जो अन्य बाजार के खिलाड़ियों की तुलना में सस्ती और उच्च गुणवत्ता दोनों हैं. सांभर झील का नमक स्वाभाविक रूप से 84 दुर्लभ खनिजों के साथ दृढ़ है, जो शुद्धता और सुरक्षा के उच्चतम मानकों को बनाए रखता है, जिससे यह स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्तियों के लिए एक आदर्श विकल्प है “_

हिंदुस्तान साल्ट लिमिटेड विशेष रूप से राजस्थान में स्थित सांभर झील में ताजे वर्षा जल से नमक का उत्पादन करता है. सांभर नमक भारत का एकमात्र नमक है जिसमें स्वाभाविक रूप से आयोडीन और 84 दुर्लभ खनिज तत्व होते हैं, जिनका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है. इसके अतिरिक्त, सांभर नमक से बना काला नमक विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के साथ एक प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करता है. सबसे विशेष रूप से, कंपनी का नमक कैंसर विरोधी है और तंत्रिका तंत्र के कामकाज को बढ़ाता है. सांभर नमक भारत सरकार द्वारा निर्धारित सभी मानकों को पूरा करता है और 9.00 से 9.50 के बीच पीएच (क्षारत्व) का दावा करता है. इसमें सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सल्फेट और प्राकृतिक आयोडीन जैसे विभिन्न आवश्यक खनिज भी शामिल हैं.

गहरी पैठ और जनता को नमक की उपलब्धता की खोज में, NACOF और उसके सहयोगी RKJ Agro and Foods Private Ltd. UP-PCF (Uttar Pradesh Public Cooperative Federation) के साथ भागीदारी की है, जिसके पास अभियान के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक मजबूत नेटवर्क और बुनियादी ढांचा महत्वपूर्ण है. पीसीएफ उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थापित कृषि खरीद केंद्रों से नमक के वितरण की योजना बनाएगा, जिसमें राज्य से परे अभियान की पहुंच बढ़ाने की योजना होगी, बेजोड़ गुणवत्ता मानकों के साथ अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को मजबूत करना.

एनएसीओएफ के कार्यकारी निदेशक नाम प्रकाश श्रीवास्तव ने भारत सरकार के नमक को वितरित करने के इस महत्वपूर्ण अभियान का हिस्सा होने पर गर्व व्यक्त किया. उन्होंने कहा  _ “हमारे सहकारी का मिशन स्थायी कृषि प्रथाओं के माध्यम से समुदायों को समर्थन और सशक्त बनाना है, और यह सहयोग हमारे लक्ष्यों के साथ पूरी तरह से संरेखित करता है. हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि वितरण प्रक्रिया कुशल और प्रभावी हो, देश के हर कोने तक पहुँच, उत्तर प्रदेश से शुरू हो “_

आरकेजे एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक और निदेशक दीपक चौहान ने इस साझेदारी के बारे में अपनी उत्तेजना व्यक्त करते हुए कहा  _”हर रसोई में उच्च गुणवत्ता वाले नमक लाने के लिए इस उद्यम में NACOF और UP-PCF के साथ सहयोग करना हमारा सौभाग्य है. गुणवत्ता वाले कृषि और खाद्य उत्पाद प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता इस अभियान के उद्देश्यों के साथ प्रतिध्वनित होती है. उत्तर प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए भारत सरकार की पहल सराहनीय है, और हमें इस प्रयास का हिस्सा होने पर गर्व है. साथ में, हमारी विशेषज्ञता और पारिस्थितिकी तंत्र के साथ, हम इस नमक को उत्तर प्रदेश और उससे आगे जनता के लिए आसानी से उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखते हैं

हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड नमक निर्माण के लिए एक दशक पुरानी वैज्ञानिक पद्धति का पालन करता है, शुद्धता सुनिश्चित करता है और जहरीले तत्वों और अन्य रसायनों की शुरूआत को रोकता है जो वैक्यूम वाष्पित / समुद्री नमक में पाए जाते हैं. सांभर नमक की विशेषता इसके एंटी-एसिड, एंटी-कार्सिनोजेनिक, एंटी-एजिंग, इम्युनिटी-बूस्टिंग, एंटी-मोटापा, हाइड्रेशन, स्किन हेल्थ-एन्हांसिंग और डिटॉक्सिफाइंग प्रॉपर्टीज में निहित है, यह घरों के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त है.

पीसीएफ के उप महाप्रबंधक एआर कुशवाहा ने कृषि और सहकारी विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए अपने समर्पण को उजागर करते हुए पहल के लिए समर्थन व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि यह सहयोग राज्य के हर कोने में उच्च गुणवत्ता वाले नमक की उपलब्धता सुनिश्चित करके उत्तर प्रदेश के लोगों की भलाई और स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान देगा.

सरफराज रिज़वी, निदेशक विपणन और आरकेजे एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के संचालन, ने कहा  _”बड़े पैमाने पर जनता की भलाई और बेहतरी के लिए समर्पित ऐसे सम्मानित निकायों के साथ हाथ मिलाना हमारा सौभाग्य है. अपने नेटवर्क के साथ, हम इस पहल को दूसरे स्तर पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं “_

हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड के बारे में , अपनी सहायक कंपनी सांभर साल्ट्स लिमिटेड के साथ, 12 अप्रैल, 1958 को निगमित, भारत उद्यम की एक अग्रणी, पूर्ण स्वामित्व वाली सरकार है. कंपनी भारत में सांभर, दीदवाना और खाराघोड़ा में नमक स्रोतों का प्रबंधन करती है और उत्पाद की अखंडता को बनाए रखने के लिए आधुनिक तकनीकों के साथ पारंपरिक तरीकों का उपयोग करते हुए उच्चतम गुणवत्ता वाले जैविक रूप से समृद्ध उत्पादों का उत्पादन करती है. कंपनी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों को पूरा करती है, असाधारण लवण प्रदान करती है, जैसे कि अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कीमतों पर 9 + के पीएच के साथ उनके प्राकृतिक क्षारीय नमक. उनके उत्पाद रेंज में सांभर नमक, काला नमक, रॉक नमक, शकामबरी नमक, बशर नमक, फिट बैलेंस प्लस बेस साल्ट और ब्रोमीन शामिल हैं. विशेष रूप से, एचएसएल द्वारा खरीदे गए सांभर झील नमक, अद्वितीय है, स्वाभाविक रूप से 84 दुर्लभ खनिजों के साथ दृढ़ किया जा रहा है, स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करता है और बाहरी रसायनों से मुक्त होता है.

NACOF के बारे में  नेशनल फेडरेशन ऑफ फार्मर्स प्रोक्योरमेंट, प्रोसेसिंग एंड रिटेलिंग कोऑपरेटिव्स ऑफ इंडिया लिमिटेड. (NACOF) एकमात्र CPSE है जो विभिन्न विशेषताओं के साथ उच्च गुणवत्ता वाले नमक के निर्माण, प्रसंस्करण और वितरण में लगा हुआ है. NACOF कृषि, निर्माण और खनन सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहकारी समितियों के आयोजन और सशक्तिकरण के द्वारा एक बहुमुखी भूमिका निभाता है. यह मुख्य रूप से आत्मनिर्भरता का समर्थन करता है और खुदरा उत्पादों और बाजार के हस्तक्षेप के माध्यम से किसानों और उपभोक्ताओं दोनों को लाभान्वित करते हुए कृषि उत्पादों की खरीद, प्रसंस्करण और विपणन में सुधार करता है.

आरकेजे एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के बारे में  आरकेजे एग्रो एंड फूड्स प्राइवेट लिमिटेड खाद्य और वस्तु उद्योग में एक अग्रणी इकाई है, नमक, चीनी, मसालों और दालों जैसे आवश्यक वस्तुओं की बिक्री और विपणन में विशेषज्ञता. गुणवत्ता, अखंडता और ग्राहकों की संतुष्टि के लिए एक प्रतिबद्धता के साथ स्थापित, आरकेजे एग्रो और फूड्स प्राइवेट लिमिटेड ने बाजार में खुद के लिए एक जगह बनाई है. यह प्रीमियम गुणवत्ता वाले खाद्य उत्पाद प्रदान करता है, नैतिकता और पारदर्शिता के उच्चतम मानकों को बनाए रखता है, और ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं और हितधारकों के साथ दीर्घकालिक संबंधों को बढ़ावा देता है.

About The Author

You may have missed